Free Download WP Rocket Premium Plugin For WordPress| Make Your Website Load Faster

अगर आप भी WordPress user हैं तो अपने WP Rocket Plugin का नाम तो सुना ही होगा। अगर आप भी Free Download WP Rocket Plugin की तलाश में है तो आर्टिकल आप ही के लिए है। यदि, आप WP Rocket Premium In Cheap Price की तलाश में है तो आप इस आर्टिकल में माध्यम से आप वो भी Download कर सकते हैं।

Free Download WP Rocket Plugin For WordPress
Free Download WP Rocket Plugin For WordPress

दोस्तों, में आपको बता दूँ Blogging करना बहुत ज़िम्मेदारी का काम होता है, हमें अपने Blog का ध्यान बिलकुल वैसे ही रखना पड़ता है जैसे पिता अपने बच्चो का रखता है। मिसाल के तौर पर ऐसे समझ लीजिये अगर आपकी Website को कोई भी दिक्कत होती है तो उसका दर्द आपको ही होगा, क्योकि Blog हमारी कई साल की मेहनत का फल होता है जिसे हमने दिन-रात जागकर तैयार किया होता है। अगर आप भी Blogging से पैसे कामना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग की बहुत देखभाल करनी पड़ेगी। अगर आप जानना चाहते है कि Blogging se paise kaise kamaye तो हमारे साथ बने रहिये।

WP Rocket क्या है? ( What is WP Rocket? )

WP Rocket एक WordPress Plugin है जिसकी सहायता से आपकी Website की speed काफी हद तक बढ़ जाएगी, जिसकी वजह से Users आपकी Website पर ज्यादा देर तक रुकेंगे और इससे आपका Bounce Ratio भी नहीं बढ़ेगा। Blogging करते समय हमें इस बात का विशेष ध्यान होना चाहिए कि हमारे Website कीspeed हमेशा अच्छी हो, अगर ऐसा नहीं होता है तो User आपकी वेबसाइट पर नहीं रुकना चाहेगा और आपके views आने धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

Cache क्या होता है? ( Cache kya hota hai?)

Cache आपके Website का Temporary डाटा होता है, जब भी आप कोई वेबसाइट Browser में open करते है तो उसका डाटा Browser में Save हो जाता है, जब आप कुछ समय बाद दोबारा अपनी वेबसाइट को open करते है तो website जल्दी खुल जाती है क्योकि ब्राउज़र ने आपकी साइट का डाटा Cache के रूप में Temporary store करके रख लिया था।

WP Rocket Plugin के Feature और उनके advantages

WP Rocket प्लगइन अपने कुछ ख़ास Features के साथ आता है, जिनकी वजह से यह plugin इतना पॉपुलर हो चुका है। तो चलिए जानते हैं WP Rocket के उन ख़ास Features के बारे में, साथ ही हम जानेंगे WP के Advantages के बारे में –

  • User Friendly-WP Rocket एक USER-FREINDLY प्लगइन है ।
  • Easy to use-इसे Use करना बहुत ही आसान है, इसे Use करने के लिए आपको किसी तरह Coding की जानकारी होना जरूरी नहीं है।
    Page Caching– यह प्लगइन आपकी WordPress वेबसाइट को अच्छी तरह से Cached कर देता है, जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी बढ़ जाती है।
  • GZIP Compression– यह प्लगइन आपके Web Pages को आपके server पर compress कर देता है और जब कोई web-browser पर आपका डाटा सर्च करता है तो उसे Decompress भी कर देता है। ऐसा करने से आपके सर्वर पर कम लोड पड़ता है और वेबसाइट की Speed बढ़ जाती है।
  • Cache Preloading– जब कभी भी आप अपने web page पर कोई बदलाव करते है तो यह प्लगइन पहले से ही Cache को Preload कर देता है।
  • eCommerce Optimization– अगर आप एक eCommerce Website चला रहें है तो यह प्लगइन आपकी वेबसाइट के Cache में से फालतू के Webpage को रिमूव कर देता है, जिससे यूजर को खरीददारी करते समय किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े।
  • Compatiblity– यह प्लगइन आपकी साइट पर आराम से काम करेगी और आप चाहे कोई भी थीम क्यों न यूज़ कर रहें हो यह हर थीम पर काम करने वाली है।

आपको अपनी site की speed को बढ़ाने के लिए किसी तरह के कोड की जरूरत नहीं है, जैसे ही आप WP Rocket को Install करेंगे आपकी वेबसाइट की स्पीड Automatic ही बढ़ जाएगी। WP Rocket आपकी Website के CSS और JS files को भी Minify कर देता है, आपकी फाइल्स minify होने के बाद जल्दी open होती है और आपकी Website की speed बढ़ जाती है।

WP Rocket को Install kaise करें?

WP Rocket प्लगइन का इनस्टॉल बहुत ही आसान है, में आपको पहले ही बता दूँ कि यह एक PAID टूल है जिसका Premium version अगर आप ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करते हो तो आपको लगभग 3000 रूपये प्रति साल देने होंगे। पर आप हमारी वेबसाइट से इसका प्रीमियम वर्जन मात्र 199 रुपयों में Download कर सकते उसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।

WP Rocket को Install करने के लिए सबसे पहले आप अपने WordPress के Admin Panel में Login कर लीजिये, उसके बाद आपको Dashboard पर आना है, अब में आपको जो स्टेप दे रहा हूँ उन्हें फॉलो कीजिए-

Step 1:- Dashboard में आ जाये।

Step 2:- Plugins में जाएँ।

Step 3:- Add Plugin पर Click करें।

Step 4:- Upload में जाये और Choose File पर Click करें।

Step 5:- अपने कंप्यूटर में से Download की हुई File को select करें।

Step 6:- Install now पर Click करें।

WP Rocket प्लगइन Install हो जाएगी , प्लगइन को इनस्टॉल करने के बाद आपको प्लगइन की कुछ Settings करनी पड़ेंगी।

WP Rocket Plugin की Setting कैसे करें ?

अगर आपने प्लगइन को Successfully अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर लिया है तो आपको अब कुछ Settings करनी पड़ेगी, इन सेटिंग्स करने के बाद आपकी Website की स्पीड बहुत तेज़ हो जाएगी, तो चलिए देखते है हमें आगे क्या करना है-

1- Cache Settings

Mobile cache settings– यहां आपको 2 options दिखाई देंगे, आपको दोनों को ही ON कर देना है।

User Cache– इस Option को आप Unchecked ही रहने दें, यह Option Admin, User, Author, Subscriber के लिए होता है, अगर आप इस option को checked कर देंगे तो आपको बार-बार Cache data clear करना पड़ेगा।

Cache Lifespan:- जैसा नाम से पता चल रहा है “Lifespan” ये वेबसाइट के cache का Expiry time होता है, अगर हम इस Option को On करदेते हैं तो कुछ समय बाद आपका cache data expire हो जाएगा और फिर दोबारा बन जाएगा, तो इसे हम Default ही रखेंगे।

यह तीन Setting को करने के बाद आप पहले SAVE CHANGE कर क्लिक करें, ताकि जो सेटिंग अपने कर है वो SAVE हो जाये।

2- File Optimization

दोस्तों, इस setting को ज़रा सावधानीपूर्वक करना पड़ेगा, उससे पहले इस सेटिंग के बारे में थोड़ा जान लेते है। File Optimization का अर्थ होता है वेबसाइट की HTML, CSS, और JAVA SCRIPT (JS) FILES compress और minify कर देना। इस सेटिंग को करने के लिए आप पहले GOOGLE PAGE INSIGHT को open कर लीजिये और अपनी वेबसाइट की speed को एक बार चेक कीजिये।


ध्यान रहे कि इस सेटिंग को करने से आपकी वेबसाइट का स्ट्रक्चर बिगड़ भी सकता है, तो आपको करना यह है कि आप एक एक ऑप्शन की सेटिंग कीजिये, SAVE CHANGE पर क्लिक कीजिये और अपनी वेबसाइट को चेक करते रहे अगर सब ठीक रहता है तो दूसरें ऑप्शन की सेटिंग कीजिये। आइये देखते है कि FILE Optimization की सेटिंग को कैसे करना है।

Minify HTML: Select कीजिये

Combine google font files: Select कीजिये

Remove static string from static resources: दोस्तों, इस function को checked करने के बाद आप अपनी वेबसाइट को refresh करके देखिये, यदि आपकी वेबसाइट बिलकुल सही खुल रही है तो यूज़ check ही रहने दे अन्यथा आप इस फंक्शन को Unchecked कर दें और साइट को दोबारा रिफ्रेश करके देखें।

Minify CSS files: Select कीजिये

Combine CSS files: Select कीजिये

Exclude CSS files: यहां आपको उस CSS file को Select करना है जिसे आप minify नहीं करना चाहते।

Optimize CSS delivery: अब आप पहले Google Page Insight पर जाइये और देखिये क्या वह Optimize की रिकमेन्डेशन का ऑप्शन आ रहा है, अगर नहीं आ रहा है तो आप इस ऑप्शन को OPEN कर दीजिये।

Minify Java Script files: Select कीजिये

Combine Java Script files: Select कीजिये

Load Java Script files: Select कीजिये

अब आप दोबारा SAVE CHANGE पर CLICK कीजिये। एक बात का यहां पर हमे थोड़ा सा ध्यान भी रखना है, अगर अपनी WordPress Theme में पहले से ही minify CSS और JV का option है तो आप इस सेटिंग को यहां से न करें, हो सकता है ऐसे करने पर आपको WARNING का मैसेज आये, ऐसा होता है तो इस सेटिंग को न करें।

3- Media Setting

चलिये इस setting को करने से पहले इसके बारे में भी थोड़ा सा जान लेते है कि हमें ये सेटिंग क्यों करनी चाहिए और इससे क्या होगा? जब वेबसाइट का कोई भी पेज हम ओपन करते हैं तो webpage पर मौजूदा IMAGE, VIDEO, AUDIO, या किसी तरह का ANIMATION आपकी वेबसाइट की स्पीड को कम कर सकते है। चलिए अब समझते यही कि Lazy Load kya hota hai?
WP Rocket में MEDIA SETTING में आपको LAZY Load का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। LAZY LOAD एक तरह का फीचर है, इससे आपके वेबपेज की इमेज तभी ओपन होगी जब USER यूज़ Scroll Down करेगा अन्यथा इमेज ओपन ही नहीं होंगी।

Lazy load image: Select कीजिये

Lazy load video/frame: Select कीजिये

Emojis: Select कीजिये

Embeds: Select कीजिये

अब हम फिर से SAVE CHANGE पर क्लिक करेंगे।

4- Preload Settings

Preload Settings का मतलब होता है कि अपनी Website के cache को preload के लिए setup करना। नहीं समझ में आया ? चलिए में और डिटेल में समझाता हूँ – मान लजिए हमारी वेबसाइट का sitemap हमने Yoast plugin की सहायता से बना रखा है तो अगर इस इस ऑप्शन को enable कर देते है तो हमारी वेबसाइट का साइट मैप पहले ही लोड हो जाएगा।

Activate Sitemap based cache preloading: Select कीजिये

Yoast SEO XML sitemap: जैसा कि मेने अभी आपको बताया अगर अपने अपना sitemap, Yoast Seo plugin की सहायता से बना रखा है तो आप इस ऑप्शन को enable कर दीजिये, बाकि काम आप WP Rocket पर छोड़ दीजिये वो खुद देख लेगा।

Sitemap preloading: अब कही आप ये तो नहीं सोच रहे कि हम तो Yoast seo plugin का इस्तेमाल नहीं करते तो हमे क्या करना होगा, घबराये नहीं, आप अपने Sitemap का Link यहां यहां डाल दीजिये आपका काम हो जाएगा।

Prefetch DNS request: इस Setting को करने के लिए आपको फिर से Google page Insight पर जाना होगा, जब आप यहाँ पर अपनी स्पीड टेस्ट करेंगे तो आपको नीचे कुछ LAVARAGE LINK दिखाई देंगे आपको उन्हें यहां से बिना http or https के उठाना है और यहां पेस्ट कर देना है। जैसे- //www.google-analyticss.com, //www.googletagmanager.com etc.

चलिए एक बार फिर से SAVE CHANGE पर क्लिक करते हैं।

अगर आपको कुछ समझ न आये और आपको कुछ पूछना हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हो में हमेशा यहां आप लोगो के लिए available हूँ। आप चाहे तो मुझे मेरे फेसबुक पेज पर भी मैसेज कर सकते हैं।

5- Database Setting

आखिर क्या होती है DATABASE SETTING? चलिए में आपको यह भी विस्तार से समझा देता हूँ- जब हम पोस्ट लिखते है, USER कमेंट करते है, तो बहुत सारा जैसा डाटा, जो हमारे किसी काम का भी नहीं जैसे- draft, spam comment, आदि आपके DATABASE में store हो जाते हैं और इससे अलावा हमारी Website की speed कम होने के आलावा कुछ नहीं होता है। तो अब आप समझ ही गए होंगे अगर आप इस सेटिंग को इनेबल कर देते है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड भी बढ़ जाएगी और डेटाबेस में से सारा कचरा भी साफ़ हो जाएगा।

Post clean up: मेरे प्यारे दोस्तों, पोस्ट क्लीनअप का मतलब यह नहीं कि पोस्ट डिलीट हो जाएंगी, चलिये में आपको detail में समझाता हूँ – हमारी पोस्ट में कुछ न कुछ unnecessary data होता है, और इस data की वजह से हमारी पोस्ट जब गूगल में ओपन होती है तो वह देर से Open होती है, Post का देर से खुलना Google की नज़र में एक negative point है। यहां आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे आपको इन तीनो options को checked कर देना है, ऐसा करने से आपकी पोस्ट का unnecessary data डिलीट हो जाएगा और आपकी पोस्ट जल्दी Open होगी।

Comment Clean up: इसके भी सारी Options को आप checked कर दीजिये, क्यों करते हैं समझाते हैं किआपकी साइट पर जो Spam comment आती हैं तो वो Spam box में चली जाती हैं और अगर मान लीजिये आपने किसी comment को delete कर दिया है तो वो कहाँ जाएगी – THRASHED BOX में। जैसा कि हम समझ पा रहें है कि यह दोनों ही तरह की कमेंट हमारे किसी काम की नहीं है तो इन्हे तो डिलीट करना ही पड़ेगा। यदि हम इन 3 options को checked कर देते हैं तो यह Spam और Thrashed दोनों ही तरह की comment अपने आप डिलीट हो जाएंगी।

Transient clean up: पहले Transient शब्द का अर्थ समझते हैं – “किसी स्थान पर कुछ समय तक रुकना” यह वह डाटा होता है जो Short time के लिए हमारे DATABASE में store हो जाता है और इसकी हमें कोई जरूरत नहीं होती, यह भी हमारी वेबसाइट की स्पीड को Slow कर देता है, तो आप इसे भी checked कर दीजिये ताकि आपके DATABASE में अगर transient data हो तो वो खुद-व-खुद delete हो जाये।

Database cleanup: दोस्तों, अब तक आप समझ ही चुके होंगे कि DATABASE को OPTIMIZE करना कितना जरूरी है, तो यह ऑप्शन उसी के लिए है। आपको इस ऑप्शन को भी checked करना है – ऐसा हम इसीलिए करेंगे क्योकि हम नहीं चाहते हमारे डेटाबेस में कोई ऐसा डाटा रहे जो किसी काम का नहीं है, यह डाटा हमारी वेबसाइट की स्पीड को slow कर देगा यही नहीं यह डाटा आपकी होस्टिंग में भी जगह घेर लेगा तो बताइये इसे रखना चाहिए या नहीं ?

Automatic clean up: “नाम में ही काम छुपा होता है”, यह ऑप्शन एक SCHEDULE SET करने के लिए है , नहीं समझ आया? यदि आप यहां कोई Schedule set करते हैं तो उस schedule time पर आपका DATABASE अपने आप क्लियर होता रहेगा, इससे आपकी वेबसाइट को एक नया boost मिलेगा।

अब एक बार फिर से SAVE CHANGE पर क्लिक करेंगे।

6- CDN Settings

CDN क्या होता है?

CDN की FULL FORM होती है ( CONTENT DELIVERY NETWORK ), CDN का काम होता है कि अगर कोई USER अमेरिका से आपकी Website को Open करता है और आपका Hosting sever मान लीजिये INDIA में है तो DATA को अमेरिका तक जाने में ज्यादा समय लग सकता है क्योकि डाटा India से अमेरिका जा रहा है, पर अगर आप CDN यूज़ करते है तो CDN आपके जगह जगह बहुत सारे सर्वर बना देता है।

आपकी वेबसाइट का डाटा उन हर एक server पर मौजूद होता है, FOR EXAMPLE– अमेरिका में अब अगर कोई यूजर आपकी वेबसाइट को ओपन करता है तो उसे आपके उस सर्वर से Data भेजा जाएगा जो उसके सबसे पास में हो, ऐसा करने से यूजर तक डाटा पहुँचने में बहुत देर नहीं लगेगी और आपकी वेबसाइट की SPEED भी बढ़ जाएगी।

WP ROCKET में CDN SETINGS कैसे करें ? CDN SETTINGS आपको तभी करनी है जब आप PAID CDN का इस्तेमाल कर रहें है, यदि आप CLOUDFLARE का FREE CDN यूज़ कर रहे है तो इस सेटिंग को SKIP कर दीजिये, क्योकि cloudflare खुद आपकी वेबसाइट के CDN बना देगा और आपको यहाँ से करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, और अगर आप PAID CDN यूज़ कर रहें है तो यह SETTINGS FOLLOW करें :-

CDN C-NAME: दोस्तों, इस स्थान पर आपको अपने C-NAME का नाम लिखना है, यह नाम आपको आपके CONTENT DELIVERY NETWORK ने आपको दिया होगा।

Exclude files form CDN: इस स्थान पर आपको उन FILES और URLs को add करना है जो आपने अपने CDN में Exclude कर रखे है।

SAVE CHANGE पर CLICK करके WP Rocket की Settings को SAVE कर लीजिये।

7- ADD ON Settings

ADD ON, Cloudflare के साथ काम करता है, यदि आप Cloudflare का SSL सर्टिफिकेट यूज़ करते हैं तो आप यूज़ यहां add कर सकते हैं उसके बाद Cloudflare और WP Rocket दोनों आपकी वेबसाइट के लिए मिलकर काम करेंगे।

Varnish: इस ऑप्शन को आपको तभी इनेबल करना है जब आपकी HOSTING इस Varnish feature को यूज़ करती है तो इस OPTION को enable कर दीजिये अन्यथा आप इसे disable ही रहने दे।

Cloudflare: बिलकुल इसी तरह आपको इस OPTION को भी तभी enable करना है जब Cloudflare को यूज़ करते हों,अगर आप करते हैं तो enable कीजिये, अन्यथा disable ही रहने दीजिये।

  • Global API: यहां पर आपको अपनी GLOBAL API डालनी है, कहा मिलेगी- यह API आपको आपके Cloudflare account पर मिल जाएगी, इसे पाने के लिए आप अपने Cloudflare account पर LOGIN करें और वहां से COPY करके यहां PASTE क़र दें।
  • Account Email: जैसा कि नाम से पता चल रहा है यहां पर आपको वो Email ID डालनी है जिससे आपने अपने CLOUDFLARE ACCOUNT पर SIGNUP किया है।
  • Zone ID: यहां पर अब आपको अपने CLOUDFLARE ACCOUNT की ZONE ID डालनी है।

Developer mode: यह DEVELOPER MODE है, इसे आप OFF ही रहने दें, इसे तभी ON काना होता है जब आप अपनी वेबसाइट को modify कर रहे होते हैं।

Optional settings: Select कीजिये

Relative Protocol: इसे OFF ही रखेंगे

SAVE CHANGE पर CLICK करें और WP Rocket की सेटिंग्स को एक बार फिर से SAVE क़र लीजिये।

8- Tool settings

क्या हो अगर आपको किसी वजह से इस प्लगइन को डिलीट करना पड़ जाये और फिर आपको दोबारा से install करना पड़े तो आपको सारे settings दोबारा करनी पड़ेगी। जी नहीं ऐसा नहीं है, WP Rocket plugin में आपको यह ख़ास features मिल जाता है जिसकी मदद से आप अपनी प्लगइन की सेटिंग्स को IMPORT या EXPORT भी कर सकते है। इससे होगा यह कि आपको सारी सेटिंग्स दुबारा नहीं करनी पड़ेगी।

SAVE CHANGE पर क्लिक करें और अब आपकी WP Rocket की सारी सेटिंग्स हो चुकी है, और आप इस प्लगिन्स का लाभ उठा सकते हैं।

Free Download WP Rocket Plugin for WordPress

जैसा कि मेने आपको ऊपर भी बताया था WP Rocket एक पेड प्लगइन है, अगर आपको इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप WP Rocket की OFFICIAL WEBSITE से डाउनलोड कर सकते हैं। पर अगर आप फ्री प्लगइन ढूंढ रहें है तो आप इसे DOWNLOAD कर सकते हैं, इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बहुत बढ़ जाएगी।

CLICK HERE TO DOWNLOAD FREE VERSION

Pay Rs 199 To Download Premium Verison Of WP Rocket

Hello, everyone Myself Anmol Mishra I'm from Rampur Uttar Pradesh. Welcome to our blog Tourkro Here we will provide you only interesting and original content, which you will like very much.

37 thoughts on “Free Download WP Rocket Premium Plugin For WordPress| Make Your Website Load Faster”

  1. Bhoot hi jyada acchi post hai sir aapki.. itni jada knowledgeful hai thank you so much … is post mein bhoot detail de rakhi h har cheez ko acche se smjhaya h apne .. mene apka poora blog pdaa.

    Reply
  2. May I just say what a relief to discover someone that actually understands
    what they’re discussing online. You certainly realize how to bring an issue to light and make it important.
    More people have to check this out and understand this side of
    the story. I can’t believe you are not more popular given that you surely possess
    the gift.

    Reply
  3. Heya i’m for the first time here. I found this board and I find It truly useful & it helped me
    out much. I hope to give something back and help others like you helped me.

    Reply
  4. Simply desire to say your article is as astounding.
    The clearness in your post is simply spectacular and i could assume you’re an expert on this subject.
    Well with your permission let me to grab your RSS feed
    to keep up to date with forthcoming post. Thanks a million and please continue the enjoyable work.

    Reply
  5. First off I would like to say superb blog! I had a quick question which I’d like to
    ask if you do not mind. I was interested to know how you
    center yourself and clear your head before writing.
    I have had trouble clearing my thoughts in getting my thoughts out.
    I truly do take pleasure in writing however it just seems like the first
    10 to 15 minutes tend to be lost just trying
    to figure out how to begin. Any recommendations or hints?
    Cheers!

    Reply
  6. Howdy very cool site!! Guy .. Excellent .. Wonderful .. I’ll bookmark your
    website and take the feeds additionally? I’m satisfied to
    seek out numerous helpful info here within the put up, we’d like work out more strategies on this
    regard, thanks for sharing. . . . . .

    Reply
  7. Hello! I’m at work surfing around your blog from my new iphone 4!

    Just wanted to say I love reading through your
    blog and look forward to all your posts! Keep up the
    outstanding work!

    Reply
  8. Howdy! I know this is kinda off topic nevertheless I’d figured I’d ask.

    Would you be interested in trading links or maybe guest writing a blog
    post or vice-versa? My site addresses a lot
    of the same topics as yours and I think we could greatly
    benefit from each other. If you’re interested feel free to shoot me an e-mail.
    I look forward to hearing from you! Fantastic blog by the way!

    Reply
  9. Auto recycling businesses value these supplies. Auto recyclers cultivate
    markets via which they can sell these components both on to retailers nearby or online to a national clientele.
    As well as, the value of these parts may be enhanced attributable to the popularity of the automobile.

    Search online utilizing the key phrases “sell my junk automobile,” “sell my junk car close to me,” and/or
    “how to promote a junk automobile.” Make a list of junkyards and auto recyclers which can be
    recognized on account of the search. So, there are options on how one can get probably the
    most money for a junk automobile. Second, your junk automobile is made from different
    materials which will also have value. Junkyards and auto recyclers are
    the kind of companies that are most certainly to buy your junk automotive
    for money. Use other on-line websites including Yelp that provide customer scores of the companies on your listing.
    Vehicles in horrible condition can still host workable parts that can be
    removed, refurbished, and resold.

    Reply
  10. Excellent blog you have here but I was wanting to
    know if you knew of any message boards that cover the same topics
    discussed in this article? I’d really love to
    be a part of community where I can get suggestions from other experienced individuals that share the same interest.

    If you have any suggestions, please let me know. Appreciate
    it!

    Reply
  11. I simply couldn’t depart your website prior to suggesting that I
    extremely loved the usual information a person provide to your visitors?
    Is gonna be again continuously to check out new posts

    Reply

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: