Entertainment
Trending

VFX Trends in Indian Cinema : इन 8 फिल्मों में VFX का प्रयोग है देखने काबिल, ज़रूर देखें

VFX Trends in Indian Cinema

VFX Trends in Indian Cinema
VFX Trends in Indian Cinema

आइये जानते हैं VFX Trends in Indian Cinema के बारे में, आज जब आप अपनी मनपसंद फिल्म की रिलीज डेट का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे होते हैं तो आपको अचानक पता लगता है फिल्म की रिलीज डेट को आगे बढ़ा दिया गया है और इसका कारण ये है कि फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स का काम पूरा नहीं हुआ है तो आप जानते हैं आखिर ये स्पेशल इफेक्ट क्या हैं, तो ये है VFX तकनीक आइये जानते हैं इसके बारे में।

क्या है VFX

VFX Trends in Indian Cinema
VFX Trends in Indian Cinema

हम जब भी हॉलीवुड की फ़िल्में देखते हैं तो हम यही सोचते हैं कि भारत में फिल्मों में ऐसे दृश्य क्यों नहीं होते लेकिन आज भारत में भी ऐसे दृश्य फिल्मों में दिखाए जाने लगे हैं और ये सब VFX तकनीक का ही कमाल है और आज फिल्म मेकर अपनी फिल्म में इसके लिए काफी बडा बजट रखते हैं।

VFX का इस्तेमाल फिल्मों में दृश्यों में स्पेशल इफेक्ट डालने में प्रयोग होता है यह एक सॉफ्टवेयर है और वीडियो को एडिट करने के लिए किया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ सीन असली में फिल्माने के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक या बहुत खर्चीले हो जाते हैं तो ऐसे दृश्यों को फिल्म में दिखाने के लिए VFX तकनीक का प्रयोग कर दृश्यों को बहुत ज्यादा अट्रेक्टिव बना दिया जाता है जो देखने में बिलकुल असली ही दिखाई देते हैं।

VFX का फुल फॉर्म visual effects होता है जिसका हिंदी में मतलब होता है दृश्यात्मक प्रभाव। इस effects को वीडियो बनाने में प्रयोग किया जाता है या आप कह सकते हैं कि वीडियो को एडिट करने में किया जाता है और इसी visual effects को VFX कहते हैं।

कैसे काम करता है VFX

VFX Trends in Indian Cinema
VFX Trends in Indian Cinema

फिल्म में VFX इस्तेमाल करने के लिए पहले बेक ग्राउंड में हरा या नीला पर्दा लगाकर फिल्म के कलाकार द्वारा एक्टिंग कर फिल्म के सीन को पूरा फिल्माया जाता है और फिर उसके बाद अब उस सीन को कम्प्यूटर के द्वारा जिसमे VFX सॉफ्टवेयर होता है एडिट किया जाता है। अब सबसे पहले उस हरे या नीले बेक ग्राउंड को एक बहुत ही भव्य बेक ग्राउंड में बदल दिया जाता है जो देखने में बहुत ही ज्यादा रियल लगता है VFX Trends in Indian Cinema

उदाहरण के लिए आप मान लीजिये कि फिल्म में एक सीन फिल्माना है जिसमे हीरो सामने से अपनी लात मारकर बहुत तेज़ गति से आ रही ट्रैन को पटरियों से हवा में उछाल देता है, अब यह सीन अगर आप चाहे तो असली में कभी भी नहीं फिल्मा सकते लेकिन अब इसके लिए VFX है।

Also read-

World top 10 film industry : जाने भारत का स्थान

इसमें आप पहले बेक ग्राउंड में हरा या नीला पर्दा लगाकर हीरो का लात मारते हुए वीडियो बना लेते हैं और फिर अपनी कल्पना के घोड़े दौड़ाकर उस हीरो के पीछे किसी भी प्रकार कि ट्रैन को या किसी भी प्रकार के दृश्य को फिल्म में दिखा सकते हैं जो आपको देखने में बिलकुल असली ही लगेगा यही है VFX तकनीक का कमाल।

फिल्मों में यूज होने वाले कुछ सॉफ्टवेयर

फिल्मों में VFX के लिए कई सॉफ्टवेयर प्रयोग में लाये जाते हैं यहाँ हम उसकी लिस्ट यहाँ दे रहे हैं।

  • Hit Films
  • Media Composer
  • After Effects
  • Fusion
  • Film Ora
  • Smoke
  • Flame
  • Blender
  • Sapphire
  • ZBrush
  • Red Giant Effects Suite
  • Nuke
  • Motion Studio 3D
  • Final Effects Complete
  • Houdini FX
  • Natron
  • SGO Mistika
  • Speed Tree Cinema
  • Maya
  • Celtx
  • Final Draft
  • Cinema 4D
  • Final Cut Pro
  • Avid
  • 3D Studio Max
  • Massive Prime

कैसे बनाते है VFX

VFX Trends in Indian Cinema
VFX Trends in Indian Cinema

किसी भी फिल्म में विज़ुअल इफेक्ट्स डालना किसी एक आदमी का काम नहीं है यह एक टीम वर्क है और इसके लिए पूरी टीम तैयार करनी पड़ती हैं आज कई सारी कम्पनीज इसके लिए सेवा दे रही हैं। सभी कम्पनीज के पास इसके लिए अलग-अलग शॉट्स और अकार के हिसाब से काम करने वाले लोगों की भी अलग -अलग संख्या होती है।

इसके लिए कई चरणों में कार्य को पूरा किया जाता है जैसे मॉडलिंग, एनिमेशन, रोटोस्कोपिंग, मैचफाव, लाइटिंग रेंडरिंग और कम्पोज़िटिंग आदि। इसीलिए आज किसी भी फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद भी काफी समय इस काम में लग जाता है और फिल्म का बजट भी काफी बढ़ जाता है VFX Trends in Indian Cinema

हॉलीवुड की ज्यादातर फिल्मों में VFX का इस्तेमाल किया जाता है तभी हॉलीवुड की फिल्मों के सेट इतने भव्य होते हैं और उनके सीन बरबस ही मन मोह लेते हैं। अगर VFX न होता तो बाहुबली जैसी फ़िल्में भारत में कभी भी नहीं बन सकती थीं। आज भारत में भी बहुत सी फिल्मों में VFX का जमकर इस्तेमाल हो रहा है।

Also read-

World Cinema History : भारत से नहीं यहाँ से शुरू हुआ फ़िल्मी सफर, जाने किस तरह

इन फिमों में हुआ है VFX का जमकर प्रयोग

वैसे तो अब 80 प्रतिशत फिल्मों में VFX का प्रयोग हो रहा है लेकिन हम यहाँ आपको 8 भारतीय फिल्मों के नाम बता रहे हैं जिसमे VFX का अच्छा प्रयोग किया गया है और फिल्म देखने काबिल हैं।

1- बाहुबली 1 फिल्म

VFX Trends in Indian Cinema
VFX Trends in Indian Cinema

बाहुबली 1 और बाहुबली 2 दोनों ने ही बहुत अच्छा बिजनेस किया और इन फिल्मों में VFX का खूब प्रयोग हुआ। बाहुबली 1 में 4500 VFX शॉट्स में प्रयोग किया गया। बाहुबली से लेकर भल्लादेव सभी के सीन में VFX इस्तेमाल किया गया जिसे लोगों ने ज़बरदस्त प्यार दिया VFX Trends in Indian Cinema

2- कृष 3 फिल्म

VFX Trends in Indian Cinema

VFX Trends in Indian Cinema

ये फिल्म भी दर्शकों ने बहुत पसंद की इस फिल्म में भी VFX का बहुत अच्छा प्रयोग किया गया था। इस फिल्म में 3500 VFX शॉट्स थे। इसमें ऋतिक रोशन के सीन देखकर दर्शकों ने दांतों तले उँगलियाँ दबा ली थीं और ये सब VFX का कमाल था।

3- सन ऑफ़ सरदार फिल्म

VFX Trends in Indian Cinema

VFX Trends in Indian Cinema

इस फिल्म में 3800 VFX शॉट्स थे। इस फिल्म में पिक्सिऑन ने बहुत ही शानदार 3800 VFX शॉट्स दिए हैं जो देखते ही बनते हैं। अजय देवगन और सोनाक्षी की ये फिल्म लोगों ने बहुत पसंद की थी। इस फिल्म में VFX काम को पूरा करने में टीम ने बहुत मेहनत की और एक अच्छी फिल्म दी।

4- रा वन फिल्म

इस फिल्म में 2400 VFX शॉट्स हैं और कई शॉट्स तो बहुत ही मेहनत और कई दिन मेहनत करके बनाये गए थे। फिल्म में तैयार शूट शाहरुख़ खान को पसंद नहीं आ रहे थे उसके लिए भी VFX टीम ने काफी मेहनत की। ऐसे ही कांच के टूटने और उसके उड़ने वाले बारीक कणों के सीन को भी बहुत मेहनत से बनाया गया।

5- 2.0 फिल्म

2150VFX शॉट्स के साथ एक बेहतरीन मूवी है ।600 करोड़ की बड़ी लगत से बनी अक्षय कुमार और रजनीकांत की इस फिल्म के VFX सीन के फिल्म रिलीज होने से पहले ही काफी चर्चे थे। इस फिल्म में बेहतरीन 2150 VFX शॉट्स थे।

6- ज़ीरो फिल्म

ज़ीरो फिल्म में हीरो को बोना भी VFX तकनीक से ही दिखाया गया था इस फिल्म में 2300 VFX शॉट्स थे जिनका दर्शकों ने जमकर लुत्फ़ उठाया।

7- बाहुबली 2 फिल्म

जहाँ बाहुबली 1 में 4500 VFX शॉट्स थे तो वहीँ बाहुबली 2 में 2400 VFX शॉट्स थे। इस फिल्म का दर्शकों ने बहुत ही बेसब्री से दिल थामकर इंतज़ार किया था और भरपूर प्यार रिलीज होने के बाद किया था।

8- प्यार तो होना ही था फिल्म

‘प्यार तो होना ही था’ वही फिल्म थी जिसके द्वारा सबसे पहले भारत की फिल्मों में VFX की शुरुआत की गयी। अनीस बज्मी की इस फिल्म की लागत 7.5 करोड़ थी और कमाई इस फिल्म ने 39 करोड़ के लगभग की थी।

दोस्तों, आपको ये VFX Trends in Indian Cinema पोस्ट कैसी लगी ज़रूर बताएं और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भूलें। धन्यवाद

5/5 - (2 votes)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button