Entertainment

Mukesh Mills : यहाँ शूटिंग के लिए भी आने से डरते हैं सितारे, जाने क्या है इसका इतिहास

Mukesh Mills

Mukesh Mills
Mukesh Mills

Mukesh Mills का नाम आते ही कई फ़िल्मी सितारे ऐसे हैं जिनके अंदर डर की सिरहन दौड़ जाती है क्योंकि वह कभी न कभी यहाँ फिल्मों की शूटिंग के समय किसी न किसी खौफनाक घटना से दो-चार हुए हैं। आइये जानते हैं Mukesh Mills के इतिहास और यहाँ पर फ़िल्मी सितारों के साथ हुई कुछ खौफनाक घटनाओं के बारे में –

क्या है मुकेश मिल्स

Mukesh Mills कभी कपडे बनाने की एक बहुत बड़ी मिल हुआ करती थी जहाँ सूती कपडे बनाये जाते थे लेकिन आज यह मुंबई की वीरान, रहस्मय, और भूत- प्रेतों का बसेरा है। जो मिल कभी भारत की सबसे बड़ी मिल्स में अपना स्थान रखती थी आज वह बहुत लम्बे समय से सिर्फ एक खंडहर के रूप में वीरान पड़ी हुई है।

ये लगभग 160 साल पुरानी है लेकिन यहाँ आग लग जाने के बाद ये वीरान हो गयी और आज डरावनी फिल्म और सीरियल्स की शूटिंग्स के लिए जानी जाती है। लोग ऐसा कहते हैं कि यहाँ बहुत सारी प्रेत आत्माओं का निवास है और इसलिए इसके आस-पास भी डर के कारण कोई नहीं रहता है।

फिल्म सितारे भी डरते हैं यहाँ आते हुए

Mukesh Mills
Mukesh Mills

Also read-

Artificial Intelligence Based Movies : आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आधारित ये 10 मूवी देखना कभी न करें मिस

आज तक यहाँ कई सारे सीरियल्स और डरावनी फिल्मों कि शूटिंग्स हो चुकी है और कई कलाकारों को यहाँ कुछ खौफनाक अनुभव भी हुए हैं जिनमे से तो कुछ ने फिर यहाँ न आने की कसम भी खा ली है। साल 1984 से इस जगह को डरावनी फिल्मों के लिए किराए पर दिया जा रहा है।

मुकेश मिल्स का इतिहास

Mukesh Mills मुंबई के दक्ष्णि क्षेत्र कोलाबा में स्तिथ है। इस मिल्स का नाम ‘मुकेश टेक्सटाइल्स मिल्स प्राइवेट लिमिटेड’ था जिसे आजादी से भी पहले 1852 में बनाया गया था। इस मिल्स के मालिक मूलजी भाई माधवानी थे जो 10 एकड़ में फैली हुई है।

उस समय ये मिल्स भारत की सबसे बड़ी मिल्स में से एक थी जहाँ सूती कपडा बनाया जाता था। 1970 में अचानक एक रात इस मिल में आग लग गयी जिसमे कई सारे मजदूर इसी आग में जिन्दा जलकर मर गए और उसके बाद ये मिल्स बंद हो गयी लेकिन चार पांच साल बाद इसकी मरम्मत कर इसे फिर से चालू किया गया।

लेकिन इस बार फिर आग लग गयी लेकिन यह आग पहले से भी भयंकर थी और इस बार मिल्स का कोई भी कोना जलने से नहीं बचा और जब से आज तक ये मिल्स खंडहर के रूप में आज एक हॉन्टेड प्लेस बन चुकी है। लोगों का कहना है कि आग में जलकर मरने वाले मज़दूरों कि आत्माएं यहाँ रहती हैं और उत्पात मचती रहती हैं और उन्होंने ही दूसरी बार मिल्स में आग लगाई थी।

मुकेश मिल्स में फिल्मों की शूटिंग

जब Mukesh Mills में आग लगने के कारण इसे बंद कर दिया गया तब समय गुजरने के बाद ये खंडहर में तब्दील होती चली गयी और दोबारा आग लगने के बाद लोगों में ये चर्चा हो गयी थी कि आग लगाने के काम उन मज़दूरों का था जो पहली आग लगने से जलकर मर गए थे। इस तरह से लोगों के दिलों में इस जगह के लिए दिलों में खौफ पैदा हो गया।

1984 तक ये जगह पूरी तरह से भूतिया घोषित हो चुकी थी लोगों के दिलो-दिमाग पर और इस जगह लोगों का आना तो छोड़िये आस-पास भी लोगों ने अपना निवास नहीं बनाया और ये जगह बिलकुल वीरानी हो गयी तब अपनी भूतिया फिल्मों और डरावने सीरियल्स कि शूटिंग्स के लिए फिल्म मेकर्स का ध्यान इधर गया और 1984 से यहाँ फिल्मों कि शूटिंग्स शुरू हो गयी।

इन सितारों को हुए डरावने अनुभव

मुकेश मिल्स में शूटिंग्स कतरे समय एक नहीं कई फ़िल्मी सितारों के साथ कुछ ऐसे डरावने अनुभव हुए हैं जिससे वह बहुत ज्यादा डर गए हालत यहाँ तक हो गयी कि कुछ कलाकार तो फिल्म यह देखकर कि फिल्म की शूटिंग मुकेश मिल्स में होगी फिल्म में काम करने के लिए ही तैयार नहीं हुए। आइये जानते हैं कुछ सितारों की मुकेश मिल्स में आप-बीती।

वरुण धवन और यामी गौतम

वरुण धवन और यामी गौतम
वरुण धवन और यामी गौतम

फिल्म ‘बदलापुर’ की शूटिंग का कुछ हिस्सा मुकेश मिल्स में शूट हुआ था उस समय वरुण धवन और यामी गौतम को हमेशा ऐसा लगता था कि जैसे कोई निगेटिव एनर्जी उनके आस-पास हर समय मौजूद है और वह इससे इतना ज्यादा डर गए कि जब तक वह वहां रहे उन्होंने एक दुसरे का साथ नहीं छोड़ा और हर समय साथ-साथ रहे।

विपासा बसु

Bipasha basu
Bipasha basu

Also read-

Mind Blowing Movies to watch : दिमाग घुमा देंगी आपका ये 8 फ़िल्में, ज़रूर देखें

फिल्म ‘गुनाह’ कि शूटिंग के समय मुकेश मिल्स में विपासा बसु के साथ जो हुआ उसके बाद तो उन्होंने कसम खाली कि अब वह यहाँ कभी भी किसी फिल्म कि शूटिंग में नहीं आएँगी। हुआ यह था एक तो जिस कमरे में विपासा थीं वहां उन्हेंऐसा लगता था, कि वह कमरे में अकेली नहीं हैं कोई न कोई उनके साथ इस कमरे में है।

इसलिए वह कभी कमरे में अकेली नहीं सोयीं। उस कमरे में उन्हें अपने डायलॉग भी याद नहीं हो पा रहे थे लेकिन जैसे ही कमरा चेंज किया उन्हें डायलॉग याद रहने लगे। एक खौफनाक घटना उनके सामने यह घटी जिसे देखकर उन्होंने यहाँ कभी भी न आने का फैसला कर लिया।

मुकेश मिल्स में उस समय एक टीम और शूटिंग के लिए आयी हुई थी और उसमे से एक लड़की बहुत अजीब व्यबहार करने लगी वह बहुत डरावनी लगने लगी और उसके बाद अजीब हरकतें करते हुए वह बेहोश हो गयी और जब उसे अस्पताल ले जाय गया तो पता लगा कि वहां उसकी मृत्यु हो गयी जिसे सुनकर विपासा बहुत डर गयीं ।

इमरान हाशमी

Imran Haashmi
Imran Haashmi

इमरान हाशमी भी यहाँ अपने साथ एक साये के होने का अहसास कर चुके हैं। बात जब की है जब इमरान यहाँ फिल्म ‘राज- द मिस्ट्री कन्टीन्यूज’ की शूटिंग के लिए यहाँ आये थे और शूटिंग कर रहे थे तब उनको जब तक यहाँ रहे कई बार ऐसा अहसास होता रहा कि कोई साया उनके साथ है और ये केवल उनके साथ ही नहीं हुआ था बल्कि साथ आये दुसरे कलाकारों को भी इस बात का अहसास हुआ।

अमिताभ बच्चन

Amitabh Bachchan mukesh mills m
Amitabh Bachchan mukesh mills me

फिल्म ‘हम’ की शूटिंग के दौरान यहाँ फिल्म का लोकप्रिय गाना ‘चुम्मा चुम्मा दे दे’की शूटिंग चल रही थी जिसमे बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के साथ कुछ दुसरे कलाकारों को भी यहाँ अपने साथ किसी के होने का अहसास कई बार हुआ था।

कामया पंजाबी

कामया पंजाबी बताती हैं कि उनके सीरियल ‘बनू में तेरी दुल्हन’ की शूटिंग मुकेश मिल्स में चल रही थी तभी किसी ने वहां आकर बताया कि दूसरी तरफ एक लड़की अजीब आवाज में बोल रही है और कह रही है ये मेरी जगह है तुम यहाँ क्यों आ गए, यहाँ से तुरंत चले जाओ।

कामया ने आगे बताया कि मेरे डायरक्टर और यूनिट के लोग भागकर वहां उसे देखने चले गए लेकिन में डर के मारे उसे देखने भी नहीं गयी कि क्यों में ये डरावनी यादें अपने साथ लेकर जाऊं।

दोस्तों, आपको ये पोस्ट कैसी लगी ज़रूर बताएं और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करना न भूलें। धन्यवाद,

5/5 - (1 vote)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button