कौन है मेहुल चोकसी? मामा-भांजे ने कैसे किया देश के साथ धोखा, जानें पूरी बात

डोमिनिका में पकड़ा गया मेहुल चोकसी जिसे भारत लाने के लिए भारत सरकार ने जेट प्लेन भेजा है और जल्दी ही वह अब भारत की जेल में होगा। आखिर यह मेहुल चोकसी है कौन और क्यों भारत सरकार को इसकी इतनी ज़रुरत है? आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

भगोड़ा कारोबारी है मेहुल चोकसी

मेहुल चोकसी के खिलाफ 2018 में पंजाब नेशनल बैंक ने 11400 करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया था यह एक हीरा व्यापारी है और इसके साथ जो दूसरा साथी बैंक जालसाजी केस में सामने आया है वह इसका भांजा नीरव मोदी है। दोनों मामा भांजे ने मिलकर भारत में सबसे बड़ा बैंक घोटाला कर डाला। जब इसके द्वारा किया गया घोटाला सामने आया तो यह देश छोड़कर भाग गया। अब इसे डोमिनिका से गिरफ्तार करके भारत वापस लाया जा रहा है जहाँ इसे इसकी करनी की उचित सजा मिलेगी।

मेहुल चोकसी

इंटरनेशनल हीरा कारोबारी है मेहुल चोकसी

5 मई 1960 में गुजरात के एक कारोबारी चिनुभाई चोकसी के घर इस घोटालेबाज का जन्म हुआ था। कालेज की पढ़ाई मुंबई में करते हुए उसे बीच में छोड़कर यह वापस लौटकर अपने पिता के साथ ही बिजनेस में लग गया। बाद में इसने गीतांजलि जेम्स नाम से एक कंपनी बनायी जो बहुत ही कम समय में हीरे जवाहरात एक्सपोर्ट करने वाली देश की एक बड़ी कंपनी बन गयी और फिर जल्दी ही कई देशों में इसने अपने कारोबार को बढ़ा लिया।

ऐश्वर्या और कैटरीना जैसे बॉलीवुड दिग्गजों ने किये हैं ब्रांड्स के एड

मेहुल एक इंटरनेशनल कारोबारी है जो साल 2011 में एशिया पेसिफिक एंटरप्रेन्योरशिप से अवार्ड प्राप्त कर चूका है। इसकी कंपनी के कई सारे ब्रांड्स हैं जिनके नाम आपने सुने ही होंगे जैसे नक्षत्र, गिली,अस्मि, माया, दिया और संगनी आदि इसका कारोबार भारत के अलावा जापान, थाईलैंड, इटली, चीन और हांगकांग जैसे कई देशों में है। इसके ब्रांड्स के एड में कैटरीना और ऐश्वर्या जैसे दिग्गज बॉलीवुड दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़ें-

देश के सबसे बड़े बैंक घोटालों में से एक

ED यानी प्रवर्तन निदेशालय के आरोपानुसार दोनों मामा-भांजों यानी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी ने मिलकर देश को करोड़ों का चुना लगाया है। ED ने इनके शोरूम, ऑफिस और घर पर छापा मारकर लगभग 5100 करोड़ का सामान जिसमे हीरे जवाहरात, सोना और गहने हैं प्राप्त कर लिया है। फ़िलहाल भारत में बैंक घोटालों में सबसे बड़े घोटालों में से एक यह घोटाला है।

चोकसी के वकील के अनुसार वह एंटीगुआ का नागरिक

मेहुल चोकसी के वकील ने दावा किया है की उसका मुवक्किल एंटीगुआ का नागरिक है और उसे वहां के वह सारे अधिकार प्राप्त हैं जो वहां के प्रत्येक नागरिकों को मिलते हैं। डोमिनिका भी एंटीगुआ का पडोसी देश है और उसे यहीं से गिरफ्तार किया गया है लेकिन यह अभी मालूम नहीं हुआ है कि वह डोमिनिका क्या करने गया था।

नीरव मोदी बंद है लन्दन की जेल में

हम आपको बता दें भांजा यानी नीरव मोदी पहले ही लंदन की जेल में बंद है जहाँ उसे वहां की कोर्ट से झटका लग चुका है। UK की अदालत ने उसे किसी भी प्रकार की रियायत देने से साफ़ इंकार कर दिया है और कहा है कि उसके खिलाफ ज़रूरी सबूत मौजूद हैं साथ ही यह भी कोर्ट ने माना कि उसने सुबूत मिटाने की कोशिश और गवाहों को धमकाने की कोशिश करने का अपराध भी किया है।

अब जिस तरह से भारत सरकार के प्रयासों से मेहुल चोकसी को देश वापस लाया जा रहा है और उस पर देश के क़ानून के अनुसार कार्यवाही होगी और वह अपने किये की सजा भुगतेगा। इससे ऐसे लोगों को संदेश जाएगा कि जो देश में रहकर उसके साथ गद्दारी करने से बाज नहीं आते अपराध करके वह चाहे कहीं जाकर छुप जाएँ भारत देश का क़ानून उन्हें ढूंढ़कर उनके किये कि सजा जरूर देकर रहेगा।

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ें।

Hello, everyone Myself Anmol Mishra I'm from Rampur Uttar Pradesh. Welcome to our blog Tourkro Here we will provide you only interesting and original content, which you will like very much.

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: