ELON MUSK कौन हैं ? जाने उनके बारे में विस्तार से

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla inc और SpaceX के सीईओ ELON MUSK का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका में हुआ था लेकिन आज यह अमेरिका के एक बहुत सफल उद्योगपति हैं। इन्होने मात्र 12 साल की उम्र में ही एक कम्यूटर गेम बनाकर बेच दिया था। इनकी कंपनी के शेयरों में अचानक उछाल आने के बाद यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे।

Table of Contents

कुछ बातें ELON MUSK के बारे में

मात्र 12 साल की छोटी सी उम्र में ही ELON MUSK ने ब्लास्टर नाम का एक गेम बनाया और उसे एक कंपनी को 500 डालर में बेच दिया था, इस गेम का वर्जन आप आज भी इंटरनेट पर देख सकते हैं। ELON MUSK ने अपने भाई के साथ Zip2 नाम कि एक कंपनी शुरू की थी और इसे भी बाद में एक कंपनी को 22 मिलियन डालर में बेच दिया था।

Elon Musk In Hindi
Elon Musk In Hindi

इसके बाद ELON MUSK ने 1999 में X.COM के नाम से फिर एक कंपनी कि शुरुआत की फिर बाद में एक कंपनी Confinity के साथ इसको मर्ज कर लिया और आगे यही PAYPAL के नाम से जानी जाने लगी। बाद में इसे भी इन्होने eBAY को 1.5 मिलियन डालर में बेच दिया और इसमें इनको 165 मिलियन डॉलर मिले।

2008 में ELON MUSK टेस्ला कंपनी के CEO बने और 2013 तक यह कंपनी सोलर पावर सिस्टम बनाने उपलब्ध करने वाली अमेरिका कि सबसे बड़ी कंपनी बन गयी थी। इनके पिता ERROL MUSK भी एक सफल इंजीनियर और पायलेट रहे थे।

ELON MUSK को लोगों ने तब ज्यादा जानना शुरू किया जब इन्होने स्पेस इन्वेस्टिगेशन के क्षेत्र में कदम रखा और SPACE X नाम से एक कंपनी कि स्थापना की। उनका सपना है की 2026 तक वह इंसान को मंगल ग्रह पर ले जाएँ और वहां मानव बस्तियाँ बसा सकें। इसके अलावा इनकी दूसरी कंपनी टेस्ला के द्वारा ऐसी आधुनिक कार का निर्माण है जो स्वचालित होगी।

जोखिम उठाने की आदत ने बनाया सफल उद्यमी

ऐसा नहीं है कि हमेशा ही बिना किसी परेशानी के सफलता कि सीढ़ियां चढ़ते गए हैं इनको भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा है लेकिन इनकी जोखिम उठाने कि आदत ने इनको आज इस मुकाम पर पहुंचा दिया है। 2008 की आर्थिक मंदी तो आपको याद होगी इस मंदी ने इन की कंपनी कि भी हालत खराब कर दी थी।

इनकी कंपनी SPACEX की पहली तीनों उड़ाने फेल हो गयीं और उधर TESLA कंपनी के उत्पादन में भी कई प्रकार कि समस्याएं खड़ी हो गयीं जिसके कारण ELON MUSK काफी तंगी में आ गए थे और अगर सच कहा जाए तो उस समय उनकी हालत दिवालिया होने के करीब पहुँच गयी थी लेकिन ELON MUSK ने हार नहीं मानी और जोखिम लेने से नहीं घबराये तभी आज वह इस मुकाम पर हैं।

ALSO READ:

ELON MUSK के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

  • ELON 2002 तक जब उनकी उम्र 31 साल की थी जब तक वह अमेरिकी नागरिक नहीं थे।
  • जब Elon कॉलेज में थे तब वह अपने खाने पर केवल प्रतिदिन 1 डालर ही खर्च किया करते थे और ज्यादातर हॉटडॉग और संतरे से अपना गुज़ारा कर लेते थे।
  • जब 2002 की आर्थिक मंदी आयी तो उन्हें अपने दोस्त से पैसे उधार लेने पड़ गए थे और वह दिवालिया होने की कगार पर पहुँच गए थे।
  • आप Elon को आयरन-2 में यानी टोनी स्टार्क यानी आयरन मेन के साथ केमियो रोल में देख सकते हैं।
  • Elon को किताबें पढ़ने का बहुत शौक है और वह 12 घंटे दिन में किताब पढ़ लेते हैं।
  • Elon के पास अमेरिका, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है।
  • स्पेस एक्स 2025 तक मंगल ग्रह के लिए एक राकेट लॉन्च करेगा जिसके लिए अभी से 70 फ्लाइट बुक हो चुकी हैं।
  • ELON MUSK ने तीन शादियां कर चुके हैं और तीनों से उनका तलाक हो चुका है। पहली शादी उनकी जस्टिन विल्सन से 2000 में हुई थी और 2008 में इनका तलाक हो गया।
  • आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि ELON MUSK की कंपनी में मैनेजर नाम कि कोई पोस्ट नहीं है बीएस छोटी-छोटी टीम के रूप में वहां काम होता है और वह सीधे बॉस को रिपोर्ट करती है।
  • स्पेस एक्स के पास ऐसे राकेट हैं जो अंतरिक्ष में जाकर वापस पृथ्वी पर लौट आते हैं और ऐसी यह अकेली एजेंसी है जिसके पास ऐसे राकेट हैं।

ELON MUSK क्यों अलग हैं और दुसरे लोगों से

कुछ इस तरह के इंसान हैं जिनकी सोच और काम करने का तरीका बहुत अव्वल दर्जे का है और इसी से आज वह इतनी ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं। इसमें कोई शक नहीं कि वह जीनियस इनोवेटर है। आइये जानते हैं उनकी ऐसी ही कुछ खासियत के बारे में

पावर ऑफ़ फोकस

ELON MUSK का कहना है कि हमें जितना यह जानना चाहिए कि हमें क्या करना है उतना ही हमें यह भी जानना चाहिए कि हमें क्या नहीं करना चाहिए।

अगर ELON MUSK कोई काम करने जा रहे हैं तो उससे पहले अपने आपसे यह सवाल करते हैं कि क्या में जो भी काम करने जा रहा हूँ वह मेरे लिए सही है या नहीं और अगर उत्तर न में होता है तो वह उस काम को कभी नहीं करते।

आप किसी काम पर फोकस तभी कर सकते हैं जब आप अपनी सारी अड़चनों को समाप्त कर लें।

नया सीखने के लिए हर समय तैयार

ELON नया सीखने के लिए हर समय तैयार रहते हैं उनका कहना है कि अगर आपको किसी फील्ड में कुछ नहीं आता तो और आपके सपने उस फील्ड से जुड़े हैं तो अपना मन नहीं मारो बल्कि उसे सीखने कि कोशिश करो। elon खुद राकेट साइंस के बारे में कुछ नहीं जानते थे लेकिन किताब पढ़-पढ़कर वह आज इस मुकाम पर पहुँच गए और बहुत अच्छी जानकारी इस बारे में रखते हैं।

धैर्य का साथ कभी नहीं छोड़ते

किसी भी बिजनेस के लिए धैर्य सबसे ज़रूरी है क्योंकि इसमें उतर-चढ़ाव हमेशा ही चलते रहते हैं। एक समय ऐसा भी आया था जब ELON MUSK दिवालिया बनने के करीब पहुँच गए थे लेकिन फिर भी उन्होंने धैर्य का साथ नहीं छोड़ा और ऐसे समय में भी धैर्य के साथ सही फैसले किये।

इनोवेटिव सोच का होना

इनोवेटिव सोच ELON की सबसे बड़ी पावर है, उनका कहना है कॉम्पिटिशन से ज्यादा इनोवेशन पर फोकस करो अगर तुम्हारी इनोवेशन बड़ी है तो तुम्हारे प्रतिद्वंदी खुद ही समाप्त हो जाते है और केवल मार्केट में तुम्हारी मोनोपोली रहती है।

एलन मस्क का लोगों पर प्रभाव

आज एलन मस्क का लोगों पर बहुत गहरा प्रभाव है आज उनके Twitter पर 5 करोड़ से भी ज्यादा फॉलोवर हैं और उनके एक ट्वीट से जिसमे वह किसी को सपोर्ट कर दें तो वह रातों-रात करोड़पति बन जाता है। लोग आज उनके इस कदर दीवाने हैं कि बहुत से लोग तो यहाँ तक कह देते हैं कि वह कोई समय यात्री है हलाकि ऐसा है नहीं बीएस आप इससे यह अनुमान लगा सकते हैं कि लोगों पर उनका प्रभाव कितना ज़बरदस्त है। अभी पिछले दिनों उनके सिर्फ एक ट्वीट से कि वह टेस्ला में बनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार के लिए क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार नहीं करेंगे रातों-रात बिटकॉइन के रेट नीचे गिर गए।

हमारे साथ FACEBOOK PAGE से जुड़ें और अपने विचार कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर शेयर करें।

FAQ: अक्सर पूछें जाने वाले

QUES: ELON MUSK कहाँ के नागरिक हैं ?

ANS: MUSK अमेरिका के नागरिक हैं।

QUES: एलन मस्क का जन्म कहाँ और कब हुआ ?

ANS: एलन मस्क का जन्म साउथ अफ्रीका में 28 जून 1971 को हुआ था।

QUES: एलन मस्क का सबसे बड़ा सपना क्या है जिसे वह हकीकत में अंजाम देने के लिए प्रयासरत हैं ?

ANS: एलन मस्क का सबसे बड़ा सपना है इंसान को मंगल ग्रह पर पहुँचाना और वहां पर मानव बस्तियाँ बसाना।

QUES: एलन मस्क ने कब तक मंगल ग्रह पर इंसान को पहुँचाने का लक्ष्य रखा है ?

ANS: 2026

QUES: एलन मस्क के पिता का क्या नाम है ?

ANS: ERROL MUSK

QUES: स्पेस एक्स और टेस्ला कंपनी के सीईओ कौन हैं ?

ANS: ELON MUSK

QUES: एलन मस्क की किस कार का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं जो टेस्ला कम्पनी द्वारा बनायी जा रही है ?

ANS: एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार जो स्वचालित होगी।

Hello, everyone Myself Anmol Mishra I'm from Rampur Uttar Pradesh. Welcome to our blog Tourkro Here we will provide you only interesting and original content, which you will like very much.

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: