Blogging se paise kaise kamaye 2021 | Free blog kaise banaye

Table of Contents

Blogging 2021 – ( ब्लॉगिंग 2021)

दोस्तों, Online paise कैसे कमाया जाए आज हर किसी के दिमाग में यह सवाल आता है। blogging से पैसे कमाने की चाहत आज ज्यादातर लोगों में है, आज इस आर्टिकल में हम blogger – how to make money online in 2021 , free blog कैसे बनायें , WordPress से पैसे कैसे कमाएं ,blog कैसे लिखें , blogger से income कैसे होती है जैसे सवालों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

Blogging
Blogging

आज के समय में हर कोई पैसा कामना चाहता है और हर किसी को सॉफ्ट मनी चाहिए तो बहुत सारे लोग ब्लॉग की तरफ भाग रहे हैं क्योंकि उनका सोचना है की बस एक ब्लॉग बनाओ और उस पर पोस्ट लिख दो और आराम से अच्छा पैसा कमा लो तो दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है। आज पैसा कामना कोई आसान काम नहीं है हर जगह बहुत प्रतिस्पर्धा है और वह यहाँ ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में भी है। तो धयान दीजिये यहाँ भी आपको बहुत कुछ सीखना होगा और बहुत मेहनत करनी होगी तब जाकर आप सफल होंगे और हाँ इसके लिए आपको समय भी देना होगा।

Free blog kaise banaye in Hindi – ( फ्री ब्लॉग कैसे बनायें )

देखिये, अगर आपको सिर्फ एक personal blog बनाना है तब तो आप बिलकुल free blog भी बना सकते हैं free blog बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सरे प्लेटफार्म हैं लेकिन हम आपको दो प्लेटफार्म के बारे में बताएँगे जो ज्यादा पॉपुलर और विश्वसनीय हैं। आप google के प्रोडक्ट blogger पर free blog बना सकते हैं और इसके अलावा wordpress पर भी free blog बना सकते हैं। Blogging के लिए दोनों ही बहुत अच्छे प्लेटफॉर्म हैं।

WordPress आपको दोनों option देता है यहाँ आप free और paid दोनों प्रकार से blog बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको blogging से paisa भी कामना है तो आपको एक professional blog बनाना होगा। तो आइये आपको बताते हैं क़ि आप कैसे एक professional blog बना कर और blogging करके paise और नाम दोनों कमा सकते हैं।

Free blog banane ka tareeka – ( फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका )

इसके लिए आपको सबसे पहले www.Blogger.com पर जाना होगा। अब आप ब्लॉग बनाने के लिए पहले अपने Gmail account से sign up करे। अब आपको यहाँ दो तरह के option नज़र आएंगे जिसमे पहला Google+ Profile और दूसरा Blogger प्रोफाइल होगा इसमें आप दोनों में से कोई एक select कीजिये। अब आप Create ब्लॉग पर क्लिक करके step follow करें। अब आप Blog का title लिखें इसके बाद अपने Blog का address लिखें और इसके बाद theme सेलेक्ट कर लें।अब आप अपने Blog पर पोस्ट लिख कर और उसे google adsense से जोड़कर पैसा कमा सकते हैं। यदि आप Blogging में सफल हो जातें है तो आप यहां से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Blog kaise likhen – ( ब्लॉग कैसे लिखें )

हर किसी का सोचना है कि एक SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें क्योंकि इसके बिना आपकी post google पर rank नहीं होगी। कितने लोग ऐसे होते हैं जो blog तो बना लेते हैं और कुछ समय काफी मेहनत करके blog post भी लिखते हैं लेकिन paisa earn नहीं कर पाते तो आइये जानते हैं क़ि ब्लॉग को कैसे लिखा जाए जो google उसे rank करे।सबसे पहले तो हमें जानकारी होनी चाहिए कि Blog क्या है ? तो आइये पहले जान लेते हैं।

Blog kya hai – ( ब्लॉग क्या है )

Blogging se paise kaise kamayen
Blogging se paise kaise kamayen

Blog को आप एक डिज़िटल बुक कह सकते हैं जैसे बुक को लिखने वाला लेखक कहलाता है तो वैसे ही Blog लिखने वाला blogger कहलाता है। blogger जो भी कंटेंट लिखता है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते हैं। तो आइये जानते हैं कि Blog post लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Sahi topic ka chunav- ( सही टॉपिक का चुनाव )

Blog post लिखते समय सही topic का चुनाव होना बहुत ज़रूरी है इसके लिए आप दूसरों कि नक़ल न करें बल्कि जिस विषय पर आपको अच्छी जानकारी हो उस topic का ही चयन करें।बहुत से लोग दुसरे ब्लॉगर के blog को देखकर बस उसी की नक़ल करने लग जाते हैं। आपने जो भी topic का चयन किया है उसे लिखने के लिए उसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए।

Also Read:

Keyword Research bahut zaroori hai – ( कीवर्ड रिचर्स बहुत ज़रूरी है )

जब आप कोई post लिख रहे हैं तो उसका google रेंक होना भी ज़रूरी है और उसके लिए आपको Keyword का चुनाव करना होगा। इसके लिए आप free keyword planner का उपयोग कर सकते हैं। आप Google Trend Tools की भी सहायता ले सकते हैं। आपको यह अच्छी प्रकार से समझना होगा कि ब्लॉग लिखने के लिए एक अच्छे keyword का होना बहुत ज़रूरी है। आप पहले कोई trending keyword का चुनाव कीजिये और ध्यान रखिये अगर keyword आपके blog के subject से मिलता जुलता नहीं है तो आपकी पोस्ट को rank होने में समय लगेगा। आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि जिस Keyword को आपने चुना है उस पर कितना Traffic है।

Keyword ko title me zaroor rakhen – ( कीवर्ड को टाइटल में ज़रूर रखें )

आपने जिस भी keyword का चयन किया है उसे आप अपने title में ज़रूर रखें। आप ध्यान रखें कि आपका focus keyword जो है आप वही लिखें। जो आपका title है वही आपकी post का keyword भी होना चाहिए।

Pahle paragraph me keyword zaroor use karen – ( पहले पेराग्राफ में कीवर्ड ज़रूर यूज़ करें )

आपका जो भी keyword है यूज़ आपके पहले paragraph में ज़रूर लाएं लेकिन वह इस तरह से हो जो नेचुरल लगे नाकि ज़बरदस्ती थोपा हुआ। अगर आप बार-बार अपने कीवर्ड का यूज़ कर रहे हैं तो वह भी गलत है एक तो users को यह अच्छा नहीं लगेगा और दुसरे google भी इसे सही नहीं मानता है तो जहाँ कीवर्ड कि ज़रुरत हो वहां ही उसका प्रयोग करें।

Image alt tag ka pryog kren – ( इमेज ऑल्ट टेग का प्रयोग करें )

आपने जिस topic पर लिखा है उससे सम्बंधित एक इमेज ज़रूर बनाये जिससे आपकी पोस्ट आकर्षक लगे। search engine को हमें बताना होता है कि image किससे related है क्योंकि वह image को नहीं पढ़ पाता है। Alt Tag में भी keyword का यूज़ करें। blog को लेकर लोग कई प्रकार के सवाल पूछते रहते हैं उनमे से कुछ सवालों के जवाब हम यहाँ देने कि कोशिश करते हैं।

Blog post kitni badi likhen – ( ब्लॉग पोस्ट कितनी बड़ी लिखें )

अगर आपकी post बड़ी होगी तो आप उसमे ज्यादा से ज्यादा related keyword का उपयोग कर सकते हैं और अपनी पोस्ट में ज्यादातर सवालों के जवाब दे सकते हैं। google में rank के लिए कम से कम आप 1000 से 2000 वर्ड्स की पोस्ट लिखें।

SEO kya hai or kaise karen – ( seo क्या है और कैसे करें )

SEO का मतलब है search engine optimization और यह बहुत ज्यादा ज़रूरी होता है जब आप कुछ भी अपने ब्लॉग में जानकारी देते हैं और अच्छी तरह से SEO कर देते हैं तो अगर किसी को उस जानकारी की ज़रुरत है जो आपने अपने ब्लॉग के द्वारा दी है तब सर्च इंजन तुरंत उसे ढूंढ़कर ला देगा अब वही जानकारी और लोगों ने भी दी हुई है तो जिसकी जानकारी सबसे अच्छे तरीके से लिखी है और बहुत अच्छे तरीके से सो किया है तो google उसे सबसे पहले दिखाना चाहेगा इसे रेंक करना कहते हैं और इसी से भरपूर ट्रेफिक आता है।

सो हर सर्च के लिए होता है चाहे वह गूगल हो या कोई और दूसरा सर्च इंजन। दरअसल SEO एक बहुत लम्बी प्रक्रिया है और इसे सीखने में भी समय लगता है फिर भी आप इस पोस्ट को पूरी पदियेगा आपको बहुत कुछ सीखने के लिए मिलने वाला है। अगर आप सही से SEO कर लेते हैं तो आपकी पोस्ट गूगल पर रेंक ज़रूर होगी लेकिन इसमें भी आपको धैर्य की ज़रुरत है क्योंकि कोई भी पोस्ट रातों-रात रेंक नहीं होती है इसके लिए समय लगता है।

Blogging se ham kitne paise kama sakte hain – ( ब्लॉगिंग से हम कितने पैसे कमा सकते हैं )

यह सवाल सबसे पहले हर किसी के दिमाग में आता है कि आखिर blogging से हम कितनी कमाई क़र सकते हैं तो यह सवाल अपने आप में बहुत पेचीदा है क्योंकि इसका कोई ऐसा जवाब नहीं है जो इस सवाल को पूछने वाले को अच्छा लगे। आज सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा मायने रखता है ट्रैफिक और आपके पास जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा आप उतना ही ज्यादा पैसा आप blogging से कमा सकते हैं क्योंकि पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं।

Blogging
Blogging earn money

इस पोस्ट को आप लास्ट तक बहुत ध्यान से पड़ते रहिये आपको हम बताएँगे कि एक अच्छा ट्रेफिक होने के बाद आप किस तरह से पैसे कमा सकते हैं। अब रही बात कि मूल सवाल की तो Blogging से आज कुछ लोग ऐसे भी हैं जो लाखों रुपया कमा रहे हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो काफी समय अपना बर्बाद करने के बाद भी कुछ नहीं कमा पाते। अगर हम सही और ईमानदारी केसाथ काम करते रहें तो इससे हम एक समान्य नौकरी से ज्यादा तो ज़रूर कमा सकते हैं और कितना ज्यादा कमा सकते हैं यह हमारी मेहनत और समझदारी के ऊपर डिपेंड करता है।

Blogging se paise kaise kamate hain – ( ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं )

आइये, आपको blogging से कुछ बढ़िया से तरीके बताते हैं जिससे आप एक मोटी कमाई कर सकते हैं। blogging से आप कई प्रकार से paisa कमा सकते हैं, वैसे तो कई तरीके हैं Blogging से paisa कमाने के लेकिन हम आपको यहाँ कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जैसे –

1- Vigyapan ke dwara – ( विज्ञापन के द्वारा )

यह एक आसान तरीका है जब आपके Blog पर लोग आते हैं और विज्ञापन देखते हैं या उस पर क्लिक करते हैं तो विज्ञापन से सम्बंधित कंपनी आपको इसका कमीशन देती है। इसके लिए आप google adsence से विज्ञापन के लिए apply कर सकते हैं लेकिन याद रखें इस सबके लिए आपके ब्लॉग पर traffic होना ज़रूरी है।

2- Affiliate marketing ke dwara – ( एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा )

जब हम किसी व्यक्ति या कंपनी के साथ मिलकर उसके प्रोडक्ट का प्रचार और प्रसार करते हैं तो यह अफिलिएट मार्केटिंग कहलाती है और जब कोई भी आपके प्रचार और प्रसार को देखकर या उसकी तारीफ सुनकर उस कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको भी एक निश्चित कमीशन मिलता है और वही आपकी कमाई है तो blogging से आप को पता लग गया होगा की आप एक अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

Blogging से आप Affiliate marketing के द्वारा एक बहुत बड़ी कमाई कर सकते हैं। आप संबंधित उत्पादों या सेवाओं के विज्ञापन प्रदर्शित कराकर कमाई कर सकते हैं। अगर कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देखकर उसे खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। बस यह आपके ऊपर है कि आप अपने Blog पर कितना ट्रैफिक ला सकते हैं उतने ही ज्यादा paise आप blogging से कमा सकते हैं। Affiliate Marketing के लिए आप कई कम्पनी की सेवाएं ले सकते हैं यहाँ हम कुछ मुख्य Affiliate Marketing नेटवर्क के नाम दे रहे हैं।

Best Affiliate Marketing Network in Hindi –

वैसे तो india के अंदर कई साऱी कंपनियां इस तरह की सेवा दे रही हैं लेकिन हम आपको यहाँ केवल कुछ मुख्य कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में बता रहे हैं जिससे आप blogging के द्वारा अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

1-amazon Affiliate program

अमेज़न से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अमेज़न एफिलिएटेड प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। इसके लिए आपको अमेज़न एफिलिएटेड प्रोग्राम की वेवसाइट पर जाकर पहले रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आप इसके adds अपनी पोस्ट पर लगाकर blogging से paise कमा सकते हैं।

2-Godaddy Afffiliate Program

पहले GoDaddy का अपना Affiliate था. लेकिन उसने अब Commission Junction और Viglink के द्वारा अपना Affiliate प्रोग्राम manage करना शुरू कर दिया ह। commission Junction पर आप Search Partner Tab में जाकर GoDaddy के लिए सीधा ही search कर सकते है और comission Junction या विगलिंक ज्वाइन कर सकते हैं।

3-Flipkart Affiliate Program

Flipkart Affiliate साइट पर जाकर join now for free पर क्लिक कीजिये और अपना अकाउंट बना लीजिये। अपना ईमेल और साऱी जानकारी देकर agree पर क्लिक करें और रजिस्टर कर दें। बस पेमेंट मोड डालकर आपका अकाउंट अब blogging से पैसे कमाने को तैयार है।

4-eBay Affiliate Program

पहले आप ebay affiliate program पेज पर जाइये, पेज पर जाने के लिए आप ebay affiliate offer बटन पर क्लिक कीजिये। अब join now for फ्री पर क्लिक कीजिये, अब जो पेज आपके सामने खुलेगा उसमे मांगी गयी साऱी जानकारी सही से भरने के बाद sign up बटन पर क्लिक कर दें। बस आपका अकाउंट तैयार है।

3- Apne product ko bechkar – (अपने प्रोडक्ट को बेचकर )

Blogging से आप अपने product के बारे में भी लोगों को बता सकते हैं और उसे अपनी मर्ज़ी से अपनी प्राइज पर बेचकर अच्छा paisa कमा सकते हैं। तो अगर आपका अपना कोई प्रोडक्ट है तो आप उसे यहाँ आसानी से बेचकर पैसा कमा सकते हैं। अब आप जान चुके होंगे कि Blogging से आप किस-किस तरह से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा भी और भी कई प्रकार से Blogging से आप कमाई कर सकते हैं।

4- Ebook bechkar – ( ई बुक बेचकर )

ईबुक का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक बुक यानी जो किताब आप अपने मोबाईल पर पढ़ते हैं वह ईबुक ही है। बहुत सारे लोगों को अपने विचार और अपने अनुभव लिखने और सहेजने का शौक होता है ऐसे लोग एक ईबुक तैयार करके उसे बेचकर भी अच्छे paise कमा सकते हैं।

5- Direct ads ke dwara – ( डायरेक्ट विज्ञापन के द्वारा )

देखिये, जब आप एडसेन्स के द्वारा या किसी और सेवा प्रदाता से लेकर अपने ब्लॉग पर ads लगते हैं तो उसपर कितना कमीशन आपको मिलेगा यह आपके हाथ में नहीं होता है आपको बीएस उसी में संतोष करना होता है जो आपको मिल रहा है लेकिन अगर आप कहीं से भी direct ads मिल जाएँ तो आपको उससे अच्छी खासी income हो सकती है।

6- Social Media Posts sponsored karke – ( सोशल मीडिया पोस्ट्स स्पॉन्सर्ड करके )

इसके लिए आपके पास एक अच्छी fan following होनी चाहिए, अगर आपकी सोशल मीडिया में अच्छी fan following है तो आपको सोशल मीडिया से बहुत से ब्रांड्स मिल जायेंगे जिनके काफी अच्छे पैसे मिल जाते हैं और तो और आप इन्हें रिपोस्ट करके भी दोबारा से पैसे कगरगे कर सकते हैं।

7- Guest posting ke dwara – ( गेस्ट पोस्टिंग के द्वारा )

जब कोई दूसरा आपके blog के लिए आपको पोस्ट लिखकर देता है तो वह Guest Post कहलाती है और वह इसके बदले में आपसे भी कुछ चाहेगा। आप भी किसी के लिए इसप्रकार पोस्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

8- Backlink ke dwara – ( बैकलिंक के द्वारा )

अगर आपकी Domain Authority अच्छी है और आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप बैकलिंक देने के भी अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं। इस तरह से भी ब्लॉग से आप पैसे कमा सकते हैं। किसी भी पोस्ट के गूगल रैंक के लिए बैकलिंक बहुत ज्यादा सहायता करते हैं इसलिए बैकलिंक का मार्किट भी हर समय खुला है बस आपको उसके लिए अच्छे ट्रैफिक और अच्छी डोमेन अथॉरिटी की ज़रुरत है।

9-Native Ads dwara – ( नेटिव Ads द्वारा )

किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स या अफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट्स को प्रमोट कराने के कंपनी द्वारा अच्छा पैसा दिया जाता है और इसे ही native Ads कहते हैं। आपकी वेबसाइट पर जिस तरह का ट्रेफिक आता है उसे उसकी रूचि के अनुसार ही Ads दिखाए जाते हैं अगर आपकी वेबसाइट ट्रेवल पर बनी हैं तो आपको इससे ही सम्बंधित Ads कंपनी से मिलेंगे जो आपकी वेबसाइट पर show होंगे। इससे भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10 – Self service ke dwara – ( सेल्फ सर्विस के द्वारा )

अगर आपके अंदर टेलेंट है तो आप यहाँ पर उसका फायदा भी उठा सकते हैं मान लीजिये आपके अंदर blogging का टेलेंट कूट-कूटकर भरा हुआ है तो ज़रूर जो लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं वह इस बात को जानते होंगे और वह भी ऐसा ही टेलेंट अपने अंदर भी चाहते होंगे तो ऐसे लोगों को आप कोचिंग दे सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉगर से सम्बंधित कोई सहायता चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें, और अपने हर सवाल के तुरंत उत्तर लें।

FAQs: Blogging se paise kaise kamaye

Q: ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है ?

Ans: blogging से आप कितना कमा सकते हैं यह आपके ब्लॉग से विषय पर निर्भर करता है। विज्ञापन पर प्रति क्लिक पर आपको 0.01$ से लेकर 50$ से भी अधिक की कमाई हो सकती है। आप ब्लॉग से कितना कमाते हैं यह आपके ट्रैफिक पर भी निरमर करता है जो आपके विज्ञापन पर क्लिक करते है।

Q: क्यों अक्सर असफल हो जाते हैं ज्यादा तर ब्लॉगर ?

Ans: blogging एक दिन का काम नहीं है, इसके लिए बहुत सय्यम और धैर्य की जरुरत होती है। कुछ लोग दूसरे सफल ब्लॉगर की नक़ल करके जल्दी सफल होना चाहते हैं जो अच्छी बात नहीं है। अगर आप सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो blogging को समय दीजिये।

Q: ब्लॉग से इनकम कैसे होती है ?

ब्लॉग से इनकम करने का बहुत सरे तरीके हैं, जैसे
1- एडसेंस
2- एफिलिएट मार्केटिंग
3- अपने प्रोडक्ट को बेचकर
4- ई बुक बेचकर
5- डायरेक्ट विज्ञापन के द्वारा
6- सोशल मीडिया पोस्ट्स स्पॉन्सर्ड करके
7- गेस्ट पोस्टिंग के द्वारा
8- बैकलिंक के द्वारा
9- नेटिव Ads द्वारा
10- सेल्फ सर्विस के द्वारा

Q: Blog बनाने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौनसा है ?

Ans: शुरुआत करने के लिए Blogger एक अच्छा प्लेटफार्म है, professional लेवल पर आप WordPress का चुनाव करें।

Q: ब्लॉग शुरू करने के लिए कितना खर्चा होता है ?

Ans: अगर आप Personal ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको किसी खर्च की जरूरत नहीं है। आप Blogger पर Free Blog बना सकते हैं। लेकिन अगर आप Professional Blog बनाकर paisa और नाम दोनों कामना चाहते हैं तो आपको लगभग 10000 रूपये खर्च करने होंगे, जिसमे आप Hosting, Domain, Theme, आदि खरीदने होंगे।

Q: Blog से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans: Blogging से आप लाखों और करोड़ो की कमाई भी कर सकते हैं। यह सब आपकी मेहनत और लगन पर डिपेंड करता है इसलिए आप काम करते रहिये आपको इसका फल भी अवश्य मिलेगा।

Q: ब्लॉग के लिए बैकलिंक का क्या महत्त्व है ?

Ans: बैकलिंक आपकी पोस्ट को गूगल पर रैंक कराने के लिए ज़रूरी होते हैं।

Q: क्या 2021 ब्लॉग बनाने के लिए सही समय है ?

Ans: वैसे तो किसी भी काम को जब शुरू कर दिया जाए वह ही उसके लिए अच्छा समय होता है लेकिन जिस तरह से आज बहुत सारे लोग ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में आ रहे हैं तो आगे यह और ज्यादा कठिन हो जाएगा तो यही सही समय है ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए।

Hello, everyone Myself Anmol Mishra I'm from Rampur Uttar Pradesh. Welcome to our blog Tourkro Here we will provide you only interesting and original content, which you will like very much.

9 thoughts on “Blogging se paise kaise kamaye 2021 | Free blog kaise banaye”

  1. Very helpful post hai … Is post mein poore jankari h . Aap aside hi post bnate rhe. Hum is post ki hamate abhi dosto k sath share krenge.

    Reply

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: