#1 Affiliate marketing se paise kaise kamayen 2021 in hindi?

आज के इस आर्थिक दौर में पैसा कमाने के लिए हर किसी के दिमाग में यही सवाल सबसे पहले आता है कि Affiliate Marketing क्या है ? और हम Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए ? इसके लिए आज हर कोई internet पर search करता है कि Online पैसे कैसे कमाए ? वैसे तो हर कोई पैसे कमाने के लिए कुछ न कुछ काम करता ही रहता है लेकिन आज इस internet के ज़माने में internet के द्वारा भी लोग घर बैठे ही बहुत earning कर रहे हैं उसी में से एक है Affiliate Marketing तो अब सवाल हमरे सामने है कि Affiliate Marketing क्या होता है?

Affiliate marketing क्या है?
Affiliate marketing क्या है?

Affiliate Marketing for beginners: जवाब देने से पहले में आपको बता दूँ इसके द्वारा आप एक बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं और बहुत सारे लोग कर भी रहे हैं लेकिन इसके लिए पहले हमें इसे पूरी तरह से समझना होगा तभी हम इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं। अब एक सवाल और हमारे मन में आता है कि Affiliate Market से पैसे कैसे कमाए ? तो इसका जवाब भी हम आपको विस्तार से देने की कोशिश करेंगे और साथ ही आपको बताएँगे Affiliate Market कैसे काम करता है ? तो इन सब या इससे सम्बंधित सवालों के जवाब के लिए आपको बहुत ध्यान से इस पोस्ट को पूरी पढ़ना होगा।

Table of Contents

Affiliate marketing क्या है?

जब हम इंटरनेट के द्वारा किसी कम्पनी या व्यक्ति विशेष के product को promote करके उसे किसी को खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं और वह उसे खरीद लेता है तो उस कंपनी के द्वारा हमें कुछ commission प्राप्त होता है और इसी commission के लिए हम किसी दुसरे व्यक्ति या कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते रहते हैं तो यही affiliate marketing कहलाती है।

affiliate marketing के लिए हमें किसी website, youtube, facebook या ऐसे ही किसी platform की ज़रुरत पड़ती है जहाँ हमारे साथ बहुत सारे लोग जुड़े हुए हों। जितने अधिक लोग हमारे साथ जुड़े हुए होंगे हमारी पैसा कमाने की उतनी ही सम्भावनाये बढ़ जाती हैं। आज बहुत सारे लोग affiliate marketing से जुड़कर काफी अच्छा धन कमा रहे हैं अगर आप भी affiliate marketing के द्वारा पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपको कैसे और क्या करना है इसके लिए आप इस पोस्ट को बहुत ध्यान से पढ़ते जाइये।

ALSO READ:

Affiliated marketing कैसे काम करता है ?

अब जब भी कोई व्यक्ति आपके पेज पर आता है और अगर वह product उसे पसंद आता है और वह उसे खरीदना चाहता है तो वह उस link पर क्लिक करेगा जो आपको उस कंपनी या उस व्यक्ति से मिला था जिसका कि वह प्रोडक्ट है। लिंक पर click करते ही वह उस कंपनी site पर चला जाता है और सारी जानकारी लेकर उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो कंपनी को पता लग जाता है कि वह व्यक्ति किस link से वह खरीददारी करने आया था बस कंपनी उसका जो भी commission बनता है वह आपको दे देती है।

Affiliated marketing से पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate Marketing In Hindi
Affiliate Marketing In Hindi

इसके लिए आपको किसी कम्पनी या व्यक्ति के साथ जुड़ना होगा जो अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना चाहता है या बेचता है तब आपको वहां से एक लिंक मिलेगा और उस लिंक को आप जहाँ भी आपके पास लोग आपसे जुड़े हुए हैं जैसे ब्लॉग, यूट्यूब, फेसबुक वहां पर लगाना होता है और एक बैनर आपको मिलेगा जिसमे उस कम्पनी के उस प्रोडक्ट के बारे में शो होगा। तो अब हमें भी किसी कंपनी के उत्पादों को मार्किट में प्रमोट करने के लिए उसका सहयोगी बनना है।

इसके लिए अगर हमारे पास कोई ऐसी वेबसाइट है कि जिसपर काफी सारे लोग आते हों तो हम उस कंपनी को आवेदन कर सकते हैं जो कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट को बेचने में रूचि रखती हैं। ऐसी कंपनी के पास एफिलिएटेड नेटवर्क होता है और हमें उसी से जुड़ना होता है। भारत में बहुत सारी companies हैं जो इस तरह से अपने उत्पादों को बेचती हैं। आइये, आपको step by step समझाते हैं।

1- सबसे पहले अपना Platform चुने

अब अगर आपने affiliate marketing से पैसे कमाने की ठान ही ली है तो सबसे पहले आप एक प्लेटफार्म का चुनाव करें जहाँ आप अपने कंटेंट को शेयर कर सकें और लोगों को अपने साथ जोड़ सकें। इसके लिए यह प्लेटफार्म एक ब्लॉग हो सकता है और इसके अलावा यूट्यूब, इंट्राग्राम, टेलीग्राम, फेसग्रुप आदि।

2- Niche का चुनाव कर content create करें

आप सोच रहे होंगे यह Niche क्या है तो ऐसे समझिये यह वह केटेगरी है जिसका चुनाव कर आप कंटेंट क्रिएट करेंगे। इसके लिए आप मनोरंजन, फोटोग्राफी, कंप्यूटर, गेमिंग, होम डकोरेशन आदि का चुनाव करते हैं लेकिन याद रखें आप उसका चुनाव करें जिसके बारे में आपको नॉलिज है और आपकी रूचि भी इससे आप अच्छा कंटेंट लिखेंगे और लोगों को जल्दी अपने साथ जोड़ने में सफल होंगे साथ ही affiliate marketing में भी सफलता प्राप्त करेंगे।

3- किसी Affiliate Network को ज्वाइन करें

अब जब आपके पास एक अच्छा ट्रेफिक है तो आप किसी अच्छे से एफिलिएट नेटवर्क को ज्वाइन करें इसके लिए हमने आपके लिए कुछ अच्छे एफिलिएट नेटवर्क के नाम दिए हैं आप इनमे से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

4- Affiliate link को शेयर करें

अब आप Affiliate link को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें इसके लिए आप अपने इंस्ट्राग्राम पेज, फेसबुक ग्रुप ऐसी ही जगह पर लिंक शेयर कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे इस तरह से आपको यह करना है की कोई इससे परेशान न हो जाए।

5- Traffic ज्यादा से जयादा लाने की कोशिश करते रहें

अब आपकी affiliate marketing से इनकम शुरू हो गयी है तो आपको बेफिक्र नहीं हो जाना है आप याद रखिये जितना traffic आपके पास होगा उतनी ही ज्यादा इनकम आप कर पाएंगे। अगर आपका ब्लॉग है तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते रहे और कोशिश करें हमेशा नया सीखने की और अच्छा कंटेंट देने की आपकी इनकम लगातार बढ़ती जायेगी।

Best Affiliate Network In Hindi

सबसे पहले हमें एक ऐसी कंपनी के एफिलिएट नेटवर्क की तलाश करनी है जिसके साथ हम जुड़ सकें तो इसके लिए हमें ऐसी कंपनय का चुनाव करना होगा जिसकी मार्किट में अच्छी साख हो उससे हमें पहला फायदा तो यह होगा कि उसने अपनी साख बनायी हुई है तो हमें ज्यादा मेहनत उसके उत्पाद को बिकवाने में नहीं करनी होगी और उत्पाद को लेने वाले ज्यादा होंगे तो हमारी Earning भी अच्छी होगी। और दूसरी बात यह है कि वह कंपनी आपके साथ कोई धोखा आपके कमीशन को लेकर नहीं करेगी और आपकी मेहनत आपको मिलने की पूरी गारन्टी होगी।

अब सवाल आता है कि हमें कैसे मालूम हो कि किस से एफिलिएट नेटवर्क से हमें जुड़ना चाहिए जिससे हमारे साथ धोखा न हो और हमें हमारी मेहनत का पैसा मिल जाए। तो इसके लिए आप चिंता न करें हम आपके लिए कुछ एफिलिएट नेटवर्क के नाम बता रहे हैं आप विश्वास के स्त्थ इनके एफिलिएट नेटवर्क में काम करिये इनकी मार्किट में बहुत अच्छी साख है और आप इनपर विशवास कर सकते हैं।

  • Amazon Associates
  • Awin
  • ShareAsale
  • Trade doubler
  • Viglink
  • ClickBank
  • Alicia
  • ClickFunnels

Affiliate Network का चुनाव करते समय क्या ध्यान रखें?

मान लीजिये आप किसी प्रोडक्ट को promote करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो पहले आप इस बात का विचार करें कि क्यामे इस product का use करता हूँ और क्या यह प्रोडक्ट मेरे विजिटर्स के लिए उपयोगी होगा। उसके बाद ध्यान दीजिये कि कंपनी आपको उस पर कितना कमीशन दे रही है साथ ही क्या इसे खरीदना आसान होगा। जब इन सब सवालों का जवाब हाँ हो तो आप उस प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं। तभी आप affiliate marketing में सफल हो सकते हैं।

आप ध्यान रखें कि अगर आप माना Travel पर लिख रहे हैं तो इससे सम्बंधित Luggage, Shoes या Clouths को भी अपनी List में शामिल ज़रूर करें। कौन-कौन सी चीज़ें आपके विजिटर्स के लिए फायदेमंद रहेंगी आप इसकी एक लिस्ट बना लें जितना आप सोचेंगे अपने विजिटर्स के फायदे के बारे में उतना ही ज्यादा सफल आप इसमें होने वाले हैं।

Affiliate Marketing से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप affiliate marketing से किना पैसा कमा लेंगे यह आपकी Marketing Skils पर निर्भर करता है और साथ ही साथ इस बात पर भी कि आपके पास ट्रेफिक कितना है। अब आज बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो affiliate marketing से लाखों रुपया कमा रहे हैं तो आप भी उनमे से एक हो सकते हैं।

Affiliate marketing से जुड़े कुछ शब्दों का अर्थ

जब आप इस मार्केट में कदम रख रहे हैं तो इस मार्केट में कुछ शब्द हैं जिनका आपको ज्ञान होना ज़रूरी है जिससे आपको इसमें काम करने में किसी भी प्रकार कि कोई भी परेशानी न आये। हम यहाँ कुछ ऐसे शब्दों से आपका परिचय करा रहे हैं जो आप इस क्षेत्र में लगातार सुनते रहते हैं।

Affiliates

Affiliate Marketing काने वाले व्यक्ति को ही हम Affiliates कहते हैं यही व्यक्ति एफिलिएट नेटवर्क का इस्तेमाल करके उस कंपनी के products को promote करता है।

Affiliate Link

यह लिंक वह लिंक है जिसपर क्लिक करके विजिटर्स आपकी website से सीधे उस कंपनी की website पर पहुँच जाता है जिस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को आपने ज्वाइन किया है।

Affiliate ID

हर affiliates को कंपनी के द्वारा एक यूनिक ID दी जाती है जिसे उसे Sign up करना होता है इसे ही affiliate ID कहते हैं।

Commission

यह वह राशि है जो affiliates को कंपनी से जब मिलती है जब उसके लिंक के द्वारा कोई प्रोडक्ट sele हो जाता है। यह राशि तय भी हो सकती है वरना प्रोडक्ट की कीमत का कुछ परसेंट भी हो सकता है।

Link Clocking

किसी भी प्रोडक्ट के लम्बे affiliate link का Short link ही link Clocking कहलाता है।

Payment Threshold

Affiliates को Minimum Sale करने पर कुछ Commission मिलता है जो अलग अलग कंपनी में अलग अलग हो सकता है इसी सेले को पूरा करने के बाद ही वह आगे काम करने के लायक होता है।

Payment Mode

जिस तरह से कंपनी affiliates को peyment करती है उसी को हम पेमेंट मोड कहते हैं। यह paypal, paytm या bank transfer किसी भी तरह से हो सकता है।

CPC (cost per click)

Affiliates ने अपनी website पर जो Ads और बैनर लगाए हैं उनपर जो भी क्लिक होते हैं उन्हें CPC कहते हैं इसका भी हमें पैसा मिलता है।

हमारे साथ हमारे फेसबुक पेज से जुड़ें- CLICK HERE

Ques: Affiliate Marketing से क्या हम सच में paise कमा सकते हैं ?

Ans: हाँ, आज बहुत सारे लोग इससे पैसे कमा रहे हैं आप भी इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Ques: कुछ पॉपुलर Affiliate Marketing sites कौन सी हैं ?

Ans: Amazon Affiliate program
Commission Junction
eBay
ClickBank
Snapdeal Affiliate

Ques: क्या Adsense के साथ Affiliate Marketing भी की जा सकती है ?

Ans: हाँ, आप दोनों एक साथ कर सकते हैं।

Ques: क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग का होना ज़रूरी है ?

Ans: नहीं, ऐसा ज़रूरी नहीं की आप केवल ब्लॉग के द्वारा ही इसका उपयोग करें आप किसी भी ऐसे Platform से इसकी शुरुआत कर सकते हैं जिस पर आपके पास ट्रैफिक हो।

Ques: क्या Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए किसी कोर्स की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans: नहीं, ऐसा कोई ज़रूरी नहीं है ।

Ques: क्या Affiliate Marketing के लिए कोई फीस देने की ज़रुरत पड़ती है ?

Ans: नहीं, इसके लिए किसी भी फीस की कोई ज़रूरत नहीं होती है।

Ques: हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

Ans: यह आपकी मेहनत और आपकी Market skill के ऊपर Depend करता है कि आप इससे कितना कमा सकते हैं। कई लोग इससे बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं आप भी उनमे से एक हो सकते हैं।

Hello, everyone Myself Anmol Mishra I'm from Rampur Uttar Pradesh. Welcome to our blog Tourkro Here we will provide you only interesting and original content, which you will like very much.

2 thoughts on “#1 Affiliate marketing se paise kaise kamayen 2021 in hindi?”

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: